राष्ट्रीय समाचार

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनाया गया है: मुख्यमंत्री धामी ने दी शुभकामनाएं।

देहरादून 28 सितंबर 2022,

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बनाया गया है। वे भारत सरकार के सैन्य मामलों से जुड़े विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे। इससे पहले विपिन रावत सीडीएस थे जिनकी हेलीकॉप्टर दुर्घटना में दुखद मृत्यु हो गई थी।

18 मई 1961 को जन्मे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में कमीशन प्रदान किया गया था। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। मेजर जनरल के रैंक में उन्होंने उत्तरी कमान में महत्वपूर्ण बारामुला सेक्टर में एक इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली थी। बाद में लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में, उन्होंने उत्तर-पूर्व में एक कोर की कमान संभाली और बाद में सितंबर 2019 से पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बने तथा मई 2021 तक पदभार संभाला।

श्री चौहान महानिदेशक, मिलिट्री ऑपरेशन्स के प्रभार समेत महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियों पर भी रहे। इससे पहले उन्होंने अंगोला में संयुक्त राष्ट्र मिशन के रूप में भी काम किया। वह 31 मई 2021 को भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हुए। सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद भी, उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा और रणनीतिक मामलों में योगदान देना जारी रखा। सेना में विशिष्ट और शानदार सेवा के लिए लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को परम विशिष्ट सेवा पदक, उत्तम युद्ध सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया। श्री चौहान उत्तराखंड के मूल निवासी हैं।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (से.नि.) को भारत का सीडीएस नियुक्त होन पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, प्रत्येक उत्तराखण्डवासी गौरवान्वित है। हमें पूर्ण विश्वास है कि नए सीडीएस के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल (रि.) अनिल चौहान जी के कुशल नेतृत्व में भारतीय सेना सदैव की भांति राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में नया कीर्तिमान स्थापित करेगी।

Related posts

प्रधानमंत्री ने छठ पर्व के अवसर पर राष्ट्र को बधाई दी।

Dharmpal Singh Rawat

संविधान दिवस के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान ई-कोर्ट परियोजना के तहत अनेक नई पहलों का शुभारंभ किया।

Dharmpal Singh Rawat

कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मणिपुर की घटनाओं के मुद्दे पर मुलाकात की।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment