राष्ट्रीय समाचार

आईएएस अधिकारी श्रीमती प्रीति सूदन ने संघ लोक सेवा आयोग की सदस्य मनोनीत।

देहरादून 29 नवंबर 2022,

दिल्ली: पूर्व आईएएस अधिकारी श्रीमती प्रीति सूदन ने आज दोपहर संघ लोक सेवा आयोग की सदस्य मनोनीत किया गया है। उन्होंने आयोग के मुख्य भवन के केन्द्रीय कक्ष में संघ लोक सेवा आयोग की सदस्य के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. मनोज सोनी ने उन्हें यह शपथ दिलाई।

वर्ष 1983 बैच की एपी कैडर की आईएएस अधिकारी श्रीमती प्रीति सूदन जुलाई, 2020 में केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हुईं हैं। उन्होंने खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग और महिला एवं बाल विकास तथा रक्षा मंत्रालय में सचिव के रूप में भी कार्य किया। श्रीमती प्रीति सूदन अर्थशास्त्र में एम.फिल और एलएसई से सामाजिक नीति एवं योजना में एमएससी हैं।

उनके उल्लेखनीय योगदानों में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग, संबद्ध स्वास्थ्य पेशेवर आयोग और ई-सिगरेट पर प्रतिबंध से संबंधित कानून के अलावा देश के दो प्रमुख प्रमुख कार्यक्रमों यानी ‘बेटी बचाओ, बेटी पढाओ’ और ‘आयुष्मान भारत’ की शुरुआत करना शामिल है।

श्रीमती सूदन विश्व बैंक में सलाहकार भी रहीं। उन्होंने तम्बाकू नियंत्रण पर फ्रेमवर्क कन्वेंशन के कॉप-8 की अध्यक्ष, मातृ, नवजात एवं बाल स्वास्थ्य के लिए साझेदारी की उपाध्यक्ष, वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य भागीदारी की अध्यक्ष और महामारी से निपटने की तैयारी एवं उसके खिलाफ प्रतिक्रिया के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्वतंत्र पैनल की सदस्य के रूप में भी कार्य किया।

Related posts

फेसबुक और ट्विटर का उपयोग पॉलिटिकल नरेटिव को आकार देने के लिए किया जा रहा है: सोनिया गांधी।

Dharmpal Singh Rawat

सीएम धामी के अनुरोध पर भारत सरकार द्वारा 13 निर्भया हॉस्टल की स्वीकृति हुई प्रदान

Farmers protest MSP.

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment