राष्ट्रीय समाचार

उत्तराखंड की मानसखंड पर आधारित झांकी को गणतंत्र दिवस परेड की झांकियों में मिला पहला  स्थान

भारत सरकार ने सोमवार को कहा कि 74वें गणतंत्र दिवस परेड में राज्य के वन्य जीवन और धार्मिक स्थलों को प्रदर्शित करने वाली रंगीन उत्तराखंड झांकी ने शीर्ष पुरस्कार जीता है, जबकि सेना की पंजाब रेजिमेंट को तीनों सेवाओं में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल घोषित किया गया है। गणतंत्र दिवस 2023 की परेड में जब कर्तव्यपथ पर उत्तराखंड की झांकी निकली तो उसने सभी को आकर्षित किया।
उत्तराखंड की मानसखंड पर आधारित झांकी को गणतंत्र दिवस परेड की झांकियों में पहला  स्थान आनेे पर उत्तराखंड  के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने प्रदेशवासियों को बधाई दी है। गणतंत्र दिवस परेड में कर्तव्य पथ पर निकाली गई झांकियों में उत्तराखंड की झांकी ने पहला स्थान प्राप्त कर इतिहास रचा है।

पॉपुलर च्वॉइस सेगमेंट में गुजरात की झांकी पहले नंबर पर रही।

उत्तराखंड की झांकी में 26 जनवरी को कर्तव्य पथ पर औपचारिक परेड के दौरान राज्य के वन्य जीवन और धार्मिक स्थलों को दिखाया गया है।

झांकी के अग्रभाग में विश्व प्रसिद्ध कॉर्बेट नेशनल पार्क में बारहसिंगा, हिरण एवं विभिन्न पक्षियों को विचरण करते दिखाया गया। झांकी के मध्य भाग में उत्तराखंड के राज्य पशु, कस्तूरी मृग, राष्ट्रीय पक्षी मोर और घोरल को दर्शाया गया है।

झांकी के पिछले हिस्से में मानसखंड के अल्मोड़ा जिले के 125 छोटे-बड़े प्राचीन मंदिरों के समूह जागेश्वर धाम और लोकप्रिय देवदार के पेड़ों को दिखाया गया है.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “गणतंत्र दिवस परेड 2023 के सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल और झांकी की घोषणा की गई है। न्यायाधीशों के एक पैनल द्वारा और MyGov द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन सार्वजनिक वोट के माध्यम से अलग-अलग परिणाम घोषित किए गए हैं।”

तीन सेवाओं, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और अन्य सहायक बलों, और विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों, और विभिन्न मंत्रालयों और विभागों से मार्चिंग टुकड़ियों के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए न्यायाधीशों के तीन पैनल नियुक्त किए गए थे। .

पैनल के मूल्यांकन के आधार पर, पंजाब रेजिमेंट की टुकड़ी ने तीनों सेवाओं में सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग टुकड़ी जीती, जबकि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के मार्चिंग दस्ते ने सीएपीएफ और अन्य सहायक बलों के बीच शीर्ष पुरस्कार जीता। .

उत्तराखंड ने अपनी झांकी के लिए पहला पुरस्कार जीता, इसके बाद महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

आजादी का अमृत महोत्सव पर महाराष्ट्र की झांकी में “साडे तीन शक्तिपीठ” और “नारी शक्ति” प्रस्तुत की गई, जबकि उत्तर प्रदेश की झांकी में अयोध्या दीपोत्सव दिखाया गया।

मंत्रालयों और विभागों में जनजातीय कार्य मंत्रालय (एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय) की झांकी ने सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार जीता।

बयान में कहा गया है कि जैव विविधता संरक्षण पर केंद्रीय लोक निर्माण विभाग की झांकी और ‘वंदे भारतम’ नृत्य समूह को विशेष पुरस्कार मिला है।

न्यायाधीशों के पैनल के अलावा, गणतंत्र दिवस परेड और बीटिंग द रिट्रीट समारोह को ऑनलाइन देखने के लिए नागरिकों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए MyGov प्लेटफॉर्म पर एक वेब पेज बनाया गया था।

मंत्रालय ने कहा कि नागरिकों ने अपनी पसंदीदा झांकी और लोकप्रिय पसंद श्रेणी में मार्च करने वाले दलों के लिए MyGov पर एक ऑनलाइन पोल में मतदान किया।

लोकप्रिय पसंद के लिए मतदान 25 और 28 जनवरी के बीच आयोजित किया गया था।

भारतीय वायुसेना का मार्चिंग दस्ता पॉपुलर च्वॉइस कैटेगरी में तीनों सेनाओं में से विजेता बनकर उभरा।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की झांकी में, गुजरात ने श्रेणी में पहला पुरस्कार जीता, उसके बाद उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र ने इसी क्रम में स्थान प्राप्त किया।

कच्छी कढ़ाई और सजावट, जो अपने शीशे के काम के लिए जानी जाती है, पारंपरिक ‘भंगा’ और नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन गुजरात की झांकी के मुख्य तत्व थे।

मोढेरा गांव, जो अपने सूर्य मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, और भारत का पहला चौबीसों घंटे सौर ऊर्जा संचालित गांव होने के नाते भी झाँकी में दिखाया गया था।

केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों में, सीएपीएफ, गृह मंत्रालय की झांकी पॉपुलर च्वॉइस सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ बनकर उभरी।

Related posts

केंद्रीय ऊर्जा पूल से मिली बड़ी राहत 3 महीने के लिए 150 MV बिजली आवंटित

Dharmpal Singh Rawat

सत्यपाल मलिक भाजपा सरकार के फैसले के खिलाफ हमेशा किसानों के पक्षधर रहे।

Dharmpal Singh Rawat

भारतीय सेना की संचार प्रणाली को सुदृढ़ बनाने के लिए 500 करोड़ रुपये का अनुबंध।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment