राष्ट्रीय समाचार

केन्द्र सरकार ने मणिपुर में शांति समिति का गठन किया:मणिपुर की राज्यपाल शांति समिति अध्यक्ष।

देहरादून 10 जून 2023,

भारत सरकार ने मणिपुर की राज्यपाल की अध्यक्षता में मणिपुर में शांति समिति का गठन किया है। समिति के सदस्यों में मुख्यमंत्री, राज्य सरकार के कुछ मंत्री, सांसद, विधायक और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता शामिल हैं। समिति में पूर्व सिविल सेवक, शिक्षाविद्, साहित्यकार, कलाकार, सामाजिक कार्यकर्ता और विभिन्न जातीय समूहों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं।

समिति का अधिकार क्षेत्र राज्य के विभिन्न जातीय समूहों के बीच शांति प्रक्रिया को सुगम बनाने होगा, जिसमें शांतिपूर्ण वार्ता और परस्पर विरोधी पक्षों/समूहों के बीच बातचीत शामिल है। समिति को सामाजिक समरसता और आपसी समझ मजबूत करने और विभिन्न जातीय समूहों के बीच सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखना है ।

केंद्रीय गृह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री,अमित शाह ने 29 मई 2023 से 1 जून 2023 के दौरान मणिपुर राज्य का दौरा किया था और स्थिति का जायजा लेने के बाद शांति समिति के गठन की घोषणा की थी।

तीन मई से मैतई और कुकी समुदाय के बीच भड़की हिंसा से राज्य में लगभग 105 लोगों की मौत हो गई जबकि 300 से ज्यादा लोग घायल हो गए। वहीं 40 हजार से ज्यादा लोगों को पलायन के लिए मजबूर होना पड़ा।

 

 

 

 

Related posts

सांसद, राघव चड्ढा ने अपने निलंबन पर दी कड़ी प्रतिक्रिया:पूरी मजबूती से प्रिविलेज कमेटी के सामने अपनी बात रखूंगा।

Dharmpal Singh Rawat

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 3 जून को जम्मू-कश्मीर में लक्षित हत्याओं में हो रही वृद्धि पर अंकुश लगाने के लिए बैठक करेंगे।

Dharmpal Singh Rawat

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को साइबर सुरक्षा निर्देशों को लागू करने के लिए आवश्यक क्षमता निर्माण करने में सक्षम बनाने के लिए 25 सितंबर, 2022 तक बढ़ाने का फैसला किया गया है।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment