राज्य समाचार

ईद उल जुहा पर सुरक्षा व शांति व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश।

देहरादून 28 जून 2023

मुस्लिम समुदाय के त्योहार ईद-उल-जुहा के मद्देनजर पुलिस कप्तान देहरादून द्वारा अपने कार्यालय में राजधानी के समस्त अधीनस्थ पुलिस अधिकारियों व थाना प्रभारियों की बैठक ली। बैठक को संबोधित करते हुए पुलिस कप्तान ने सभी थाना प्रभारियों को अपने –अपने थाना क्षेत्रो में पर्व के दौरान पूर्व में हुए विवादों की जानकारी लेते हुए पीस कमेटी की बैठक आयोजित करने को कहा।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को राजधानी के यातायात को लेकर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। तथा ईदगाहो के आसपास नमाज के दौरान यातायात को भी जाम का सामना न करना पड़े। इसके लिए नमाज के दौरान ईदगाहो के आसपास के क्षेत्र को यातायात के लिए जीरो जोन रखा जाए। साथ ही ईदगाहों व भीड़ भाड़ वाले स्थानो की बम डिस्पोजल टीम के माध्यम से प्रॉपर चैकिंग सुनिश्चित करे।

उन्होंने सभी थाना प्रभारी को कड़े निर्देश जारी करते हुए कहा कि वह सभी यह सुनिश्चित करें कि ईद के अवसर पर किसी भी संवेदनशील, धार्मिक स्थलों के आपपास कुर्बानी न दी जाए बल्कि एक परम्परागत स्थलो पर ही कुर्बानी दी जाए। उन्होंने इस दौरान कहा कि ईद के मौके पर निकलने वाली शोभायात्राएं पूर्व निर्धारित मार्गो से ही निकाली जाएगी, उनके लिए कोई नया मार्ग अथवा नई प्रथा शुरू करने की अनुमति कदापि नही देंगे। बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को ईद के पर्व पर सौहार्द बिगाड़ने, अराजकता व कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालो के खिलाफ आवश्यक निरोधात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

ईद उल जुहा पर सुरक्षा व शांति व्यवस्था बनाये जाने को कैंट क्षेत्राधिकारी व कैंट कोतवाली प्रभारी द्वारा कल शाम कोतवाली में क्षेत्र अंतर्गत रहने वाले मुस्लिम समुदाय के लोगो के साथ बैठक आयोजित की गई। अधिकारियों द्वारा उपस्थित गणमान्यों से सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से किसी धर्म विशेष पर प्रतिकूल टिप्पणी न करने तथा ध्वनि प्रदूषण (विनियमन और नियंत्रण) नियम, 2000 का अनुपालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि उनकी सुरक्षा संभाल रही पुलिस टीम उन सभी से सहयोग की अपील करती है। साथ ही उन्होंने सभी से सोशल मीडिया के माध्यम से किसी भी प्रकार की भ्रामक, काल्पनिक सूचनाओं के प्रचार-प्रसार से परहेज करने की हिदायत दी। परम्परागत तरीके से ईद मनाते हुए कुर्बानी बन्द स्थान पर करने तथा कुर्बानी के पश्चात अवशेषों को बापर्दा ले जाने एवं निर्धारित स्थान पर नष्ट करने के निर्देश दिए गए।

 

 

Related posts

साइबर ठगों के रडार पर IAS-IPS अधिकारी, FB और इंस्टाग्राम पर चल रहा पूरा खेल

सात दिन में यमुनोत्री-गंगोत्री धाम दर्शन को पहुंचे रिकॉर्ड डेढ़ लाख से अधिक तीर्थयात्री

समुदाय विशेष के युवकों ने कॉलेज से लौट रहे युवक पर किया हमला , हालत गंभीर

Leave a Comment