मौसम राज्य समाचार

उत्तराखंड: हुआ पहला हिमपात, बड़ी ठंड, अगले कुछ दिन ऐसा रहेगा मौसम 

 

उत्तराखंड में पहला हिमपात भी दर्ज किया जा चूका है। केदारनाथ में हल्की बूंदाबांदी के साथ ही हेमकुंड साहिब और बदरीनाथ धाम में चोटियों पर देर शाम हल्की बर्फबारी हुई जिससे पारा लुढ़क गया और ठंड का अहसास शुरू हो गया। राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी क्षेत्रों में भी आंशिक बादल छाये रहे।

 

अक्टूबर का महीना चल रहा है और अब मौसम बदल रहा है साथ ही अनुमान लगाया जा रहा है की अब जल्द ही उत्तराखंड के कई इलाके बर्फ की सफेद चादर में लिपटने वाले हैं।

 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, राज्य में अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है। कल मंगलवार को प्रदेश के कई पर्वतीय क्षेत्रों में आंशिक बादल छाये रहे। जबकि, मैदानी जिलों में कभी आसमान साफ रहा तो कभी बादलों से घिरा।

 

दोपहर बाद पहाड़ों में मौसम ने करवट बदला और ऊंची चोटियों पर कहीं-कहीं हल्की बर्फबारी दर्ज की गई। इसके साथ ही आसपास के क्षेत्रों में बूंदाबांदी भी हुई। जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई और रात को ठिठुरन महसूस की गई।

 

बात करें राजधानी दून की और आसपास के क्षेत्रों की तो अभी तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है। दिन में गर्मी बरकरार है, लेकिन सुबह-शाम हल्की ठंड का अहसास होने लगा है।

 

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में अगले तीन दिन आमतौर पर मौसम शुष्क रह सकता है। कहीं-कहीं आंशिक बादलों के बीच हल्की बूंदाबांदी की आशंका है। अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक की कमी भी दर्ज की जा सकती है।

Related posts

उत्तराखंड में आज 5 जिलों में बारिश के आसार अगले 3 दिन बदलेगा मौसम

मसूरी विन्टरलाईन कार्निवाल का भव्य रूप से होगा आयोजन: डीएम सोनिका

Dharmpal Singh Rawat

छात्र-छात्राओं को स्थायी निवास, जाति, आय एवं अन्य आवश्यक प्रमाण-पत्र विद्यालय में ही उपलब्ध होंगे।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment