अर्थ जगत

33 हजार करोड़ रुपये के सरकारी बांड की भारतीय रिजर्व बैंक नीलामी 12 जनवरी को।

दिल्ली, भारतीय रिजर्व बैंक, 33,000 करोड़ रुपये के सरकारी बांड की 12 जनवरी को नीलामी करेगा। नीलामी तीन श्रेणियों में की जाएगी। इनमें समान मूल्य पद्धति पर आधारित नीलामी के माध्यम से 7 हजार करोड़ रुपये की अधिसूचित राशि के लिए 7.37 प्रतिशत सरकारी प्रतिभूति 2028, एक मूल्य के माध्यम से 16 हजार करोड़ रुपये की अधिसूचित राशि के लिए 7.18 प्रतिशत सरकारी प्रतिभूति 2033″ शामिल है। समान मूल्य पद्धति का उपयोग करके आधारित नीलामी और एकाधिक मूल्य पद्धति का उपयोग करके मूल्य आधारित नीलामी के माध्यम से 10 हजार करोड़ रुपये की अधिसूचित राशि के लिए 7.30 प्रतिशत सरकारी प्रतिभूति 2053 है। सरकार के पास ऊपर उल्लिखित प्रत्येक सुरक्षा के विरुद्ध 2,000 करोड़ रुपये तक की अतिरिक्त सदस्यता बनाए रखने का विकल्प होगा।

सरकारी प्रतिभूतियों की नीलामी में गैर-प्रतिस्पर्धी बोली सुविधा योजना के अनुसार, प्रतिभूतियों की बिक्री की अधिसूचित राशि का 5 प्रतिशत तक पात्र व्यक्तियों और संस्थानों को आवंटित किया जाएगा।

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक, “नीलामी के लिए प्रतिस्पर्धी और गैर-प्रतिस्पर्धी दोनों बोलियां 12 जनवरी, 2024 को भारतीय रिजर्व बैंक कोर बैंकिंग सॉल्यूशन (ई-कुबेर) प्रणाली पर इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में प्रस्तुत की जानी चाहिए। नीलामी का परिणाम 12 जनवरी को घोषित होगा।

Related posts

प्रधानमंत्री ने 75 डिजिटल बैकिंग इकाइयों का वर्चुअल लोकार्पण किया।

Dharmpal Singh Rawat

अधिक से अधिक राजस्व प्राप्ति के प्रयास किए जाएं: मुख्यमंत्री।

Dharmpal Singh Rawat

सागरमाला योजना और प्रधानमंत्री मत्‍स्‍य संपदा योजना के तहत 7.5 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की स्‍वीकृती।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment