अंतरराष्ट्रीय समाचार

भारतीय वायु सेना , फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल के साथ संयुक्त अरब अमीरात का युद्धाभ्यास डेजर्ट नाइट।

दिल्ली, भारतीय वायु सेना ने प्रेक्टिस डेजर्ट नाइट का आयोजन किया। इस अभ्यास में फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल के साथ संयुक्त अरब अमीरात की वायु सेना ने भी भाग लिया। युद्धाभ्यास के दौरान जहां फ्रांस की तरफ से राफेल लड़ाकू विमान और एक मल्टी रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट विमान शामिल हुए थे, वहीं संयुक्त अरब अमीरात की वायु सेना की ओर से एफ -16 लड़ाकू विमान ने हिस्सा लिया। इन विमानों ने संयुक्त अरब अमीरात के अल धफरा हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। भारतीय वायु सेना के दल में सुखोई-30 एमकेआई, मिग-29, जगुआर, एडब्ल्यूएसीएस, सी-130-जे और हवा से हवा में ईंधन भरने वाला विमान शामिल थे। यह अभ्यास भारतीय क्षेत्र में अरब सागर के ऊपर संचालित किया गया था, जिसमें भारतीय वायुसेना के विमान भारत में स्थित वायु सेना के ठिकानों से उड़ान भर रहे थे।

प्रेक्टिस डेजर्ट नाइट का मुख्य उद्देश्य तीनों देशों की वायु सेनाओं के बीच तालमेल और पारस्परिकता बढ़ाने पर था। इस अभ्यास के दौरान हुए आपसी सहयोग से तीनों देशों की वायु सेनाओं के बीच परिचालन संबंधी गतिविधियों, अनुभव और सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों के आदान-प्रदान की सुविधा मिली। इस तरह के अभ्यास भारतीय वायुसेना की शक्ति को प्रदर्शित करने के अलावा, इस क्षेत्र में बढ़ती राजनयिक और सैन्य सामर्थ्य का संकेत देते हैं।

 

 

 

Related posts

The Navy will continue to take positive action to prevent incidents of unrest in the Gulf of Aden, Arabian Sea and Red Sea.

Dharmpal Singh Rawat

यूक्रेनी सैनिक ने पुल के साथ खुद को भी धमाके में उड़ाकर दी शहादत।

Dharmpal Singh Rawat

Iran declares five days of public mourning over the deaths of President Ebrahim Raisi and Foreign Minister Amir Abdollahian in a helicopter crash

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment