राष्ट्रीय समाचार

Indian Navy exercises “Eastern Wave XPOL” off the Eastern Seaboard.

दिल्ली, भारतीय नौसेना ने फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, पूर्वी नौसेना कमान के परिचालन नियंत्रण के तहत पूर्वी समुद्र-तट पर “पूर्वी लहर एक्सपीओएल 2024” अभ्यास का किया। इस अभ्यास में जहाजों, पनडुब्बियों, विमानों और विशेष बलों ने भाग लिया। इसका उद्देश्य क्षेत्र की समुद्री सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए भारतीय नौसेना की तैयारियों के मूल्यांकन की दिशा में सत्यापन करना था।

इस अभ्यास में जहाजों, पनडुब्बियों, विमानों और विशेष बलों ने भाग लिया। एक्सपीओएल को कई चरणों में आयोजित किया गया, जिसमें सामरिक चरण के दौरान वास्तविक परिदृश्य में युद्ध प्रशिक्षण और हथियार चरण के दौरान लक्ष्य तक आयुध पहुंचाने की भारतीय नौसेना की क्षमता की पुष्टि के लिए विभिन्न फायरिंग का सफल संचालन आदि शामिल थे। विभिन्न स्थानों से विमानों के परिचालन के साथ, अभ्यास के पूरे क्षेत्र में निरंतर समुद्री क्षेत्र जागरूकता बनाए रखी गई। पूर्वी नौसेना कमान की परिसंपत्तियों के अलावा, इस अभ्यास में भारतीय वायुसेना, अंडमान और निकोबार कमान और तटरक्षक बल की परिसंपत्तियों को भी शामिल किया गया था, जो सेनाओं के बीच बहुत उच्च स्तर की अंतरसंचालनीयता को दर्शाता है।

एक्सपीओएल 2024 का सफल समापन, समुद्री क्षेत्र में बढ़ती सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के प्रति भारतीय नौसेना के संकल्प की पुष्टि करता है।

Indian Navy exercises “Eastern Wave XPOL” off the Eastern Seaboard.

Related posts

फूलों की घाटी के दीदार कर सकेंगे पर्यटक

कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के ख़िलाफ़ पहलवानों का धरना-प्रदर्शन जारी।

Dharmpal Singh Rawat

पूर्व सैनिकों के कल्याण और पुनर्वास हेतु पिछले तीन वर्षों में 800 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता दी गई:रक्षा मंत्री।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment