धार्मिक पर्यटन राज्य समाचार

चारधाम यात्रा: तीर्थयात्रियों में उत्साह…पंजीकरण ने नया रिकॉर्ड बनाया

चारधाम यात्रा में पंजीकरण का आंकड़ा 19 लाख के करीब पहुंच गया। पिछले साल की तुलना में महज 16 दिन में इतने पंजीकरण हो गए हैं।

 

सरकार को अब यात्रा में प्रबंधन के लिए अलग से रणनीति बनानी पड़ रही है।पिछले साल चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू हुई थी, जिसके पंजीकरण करीब डेढ़ माह पहले शुरू हो गए थे। यात्रा से एक दिन पहले 21 अप्रैल तक चारधाम यात्रा के लिए 15 लाख 88 हजार 156 पंजीकरण हुए थे। इस बार उत्साह इतना है कि महज 16 दिन में ही यह आंकड़ा 19 लाख के करीब पहुंच गया है। बृहस्पतिवार को चारधाम पंजीकरण 18 लाख 73 हजार 242 पर पहुंच गया। तीर्थ यात्रियों की इस भीड़ को देखते हुए सरकार ने विशेष प्रबंध शुरू कर दिए हैं।

 

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बताया कि फिलहाल मुख्यमंत्री के निर्देश पर सभी राज्यों को कहा गया है कि वे शुरुआती 15 दिन तक कोई भी वीवीआईपी यहां न भेजें। चारधाम में संख्या निर्धारित करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में कोई निर्णय नहीं हुआ है। फिलहाल चारों धाम में यात्रा प्रबंधन के लिए टोकन सिस्टम चलेगा।

Related posts

देश की सभी ग्रामीण बैंक शाखाओं में 24 अप्रैल से 1 मई तक “किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी” अभियान चलाया जा रहा है।

Dharmpal Singh Rawat

रुद्रप्रयाग: तिलवाड़ा मार्ग पर दुर्घटनाग्रस्त हुए वाहन से SDRF ने किया शव बरामद

Uttarakhand News: Ima Demand For Get 50 Beds Exemption In Hospitals In Clinical Establishment Act – आईएमए की मांग: उत्तराखंड में 50 बेड से कम अस्पतालों को क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट में मिले छूट

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment