निर्वाचन

In the sixth phase, peaceful voting was held on 58 seats in 8 states/union territories, a total of 59.06 percent people voted.

दिल्ली , आम चुनाव 2024 के छठे चरण में 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ। शाम 7:45 बजे तक लगभग 59.06 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। देश के कुछ हिस्सों में गर्म मौसम के बावजूद, मतदाताओं के उत्साह में कोई कमी नहीं आई और वे देश भर में अपना वोट डालने के लिए धैर्यपूर्वक कतार में खड़े देखे गए। मतदान समाप्ति के निर्धारित समय तक कुछ मतदान केन्द्रों पर बड़ी संख्या में मतदाता कतार में थे।

जजम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा और शाम 7.45 बजे तक 52.28 प्रतिशत मतदान हुआ, जो कई दशकों में सबसे अधिक है। इसके साथ ही केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में आम चुनाव 2024 में, घाटी के तीन संसदीय क्षेत्रों श्रीनगर (38.49 प्रतिशत), बारामूला (59.1 प्रतिशत) और अनंतनाग-राजौरी (शाम 7:45 बजे तक 52.28 प्रतिशत) में मतदान हुआ है जो कई दशकों में सबसे अधिक है। 58बिहार, जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, झारखंड, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, ओडिशा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल, ऐसे राज्य/केंद्र शासित प्रदेश हैं, जहां इस चरण में मतदान हुआ। कुल 889 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे।

सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुचारु और शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त श्री ज्ञानेश कुमार और श्री सुखबीर सिंह संधू ने भी अपने-अपने मतदान केंद्रों पर अपने परिवारों के साथ मतदान किया। उन्होंने दिन भर मतदान प्रक्रिया के हर पहलू पर कड़ी नजर रखी और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। मतदाताओं के लिए बिना किसी डर या भय के वोट डालने के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए कड़े सुरक्षा उपाय किए गए थे।

शाम 7:45 बजे तक 59.06 फीसदी मतदान का अनुमानित आंकड़ा ईसीआई के वोटर टर्नआउट ऐप पर राज्य/पीसी/एसी के अनुसार अपडेट किया जाएगा। इसके अलावा यह राज्य/पीसी/एसीवार आंकड़ों के अलावा कुल चरणवार आंकड़े भी प्रदान करेगा। अतिरिक्त रूप से आयोग ने हितधारकों की सुविधा के लिए 23:45 बजे मतदाता मतदान के आंकड़ों के साथ एक और प्रेस नोट जारी करेगा। हितधारकों के लिए वोटर टर्नआउट ऐप पर सीधे देखने के लिए लाइव अपडेट उपलब्ध हैं।

ओडिशा में संसदीय क्षेत्रों के साथ-साथ 42 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी मतदान हुआ। पूरे राज्‍य में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए लोगों में बेहद उमंग और उत्‍साह नजर आया। राज्‍य में शाम 7:45 बजे तक 60.07% मतदान दर्ज किया गया। पीवीटीजी मतदाताओं को नामांकित करने और उन्‍हें मतदान के लिए प्रेरित करने के आयोग के ठोस प्रयास तब सफल नजर आए जब उन्होंने तटीय राज्य के मतदान केन्‍द्रों पर वोट डालने के बाद अपनी स्याही लगी उंगलियों के साथ तस्वीरें भी खिंचवाईं।

चरण 6 के समापन के साथ, अब 28 राज्यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों और 486 संसदीय क्षेत्रों में आम चुनाव 2024 के लिए मतदान पूरा हो गया है। अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, आंध्र प्रदेश की राज्य विधानसभाओं और ओडिशा राज्य विधानसभा की 105 विधानसभा सीटों के लिए भी आम चुनाव में मतदान पूरा हो गया है। मतदान के दिन की हाई रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीरें यहां देखी जा सकती हैं।

8 राज्यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 57 संसदीय क्षेत्रों के लिए अगले और अंतिम चरण (चरण 7) का मतदान 1 जून, 2024 को होगा।

चरण-6 में राज्यवार अनुमानित मतदान प्रतिशत (शाम 7:45 बजे) तक

.

Related posts

Poll Day Monitoring System (PDMS) was made effective for the polling day.

Dharmpal Singh Rawat

After randomization, the electronic voting machines were kept in the strongrooms made assembly wise today.

Dharmpal Singh Rawat

In the second phase, 60.96 percent voting took place in 88 Lok Sabha seats in 13 states and union territories.   ***

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment