पर्यटन राज्य समाचार

मानसूनी सीजन में यात्रा मार्ग पर रहता है खतरा, वाहन संचालकों के लिए निर्देश जारी

 

मानसूनी सीजन में चारधाम यात्रा को लेकर नोडल अफसर सुनील शर्मा ने सुरक्षित संचालन के निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत सभी चालकों को सतर्क किया गया है। उन्हें बताया गया कि यात्राकाल में उन्हें क्या सावधानियां बरतनी हैं।

 

जारी निर्देशों में कहा गया कि यात्राकाल में बारिश में भूस्खलन और बादल फटने का खतरे के मद्देनजर सभी वाहन चालक मौसम साफ होने का इंतजार करें। ये सुनिश्चित कर लें कि वाहन के महत्वपूर्ण यंत्र जैसे हेडलाइट, टेल लाइट, डिपर और वाइपर ठीक से काम कर रहे हों। बारिश में पर्वतीय मार्गों पर धीमी गति से वाहन चलाएं क्योंकि ब्रेक सिस्टम स्लो काम करताा है।

 

 

 

 

 

बारिश में पर्वतीय मार्गों पर वाहन चलाते समय यह सुनिश्चित करना होगा कि वाहन की हेडलाइट ऑन हो और आगे-पीछे के शीशे के वाइपर चलते हुए हों। वाहन चालक अन्य वाहनों से सुरक्षित दूरी पर वाहन का संचालन करें, ताकि इमरजेंसी ब्रेक मारने पर हादसा न हो। उन्होंने कहा, सड़क पर भरे हुए पानी से वाहन न निकालें।

 

कहा, कई बार पानी के कारण टायर सड़क की सतह से पकड़ खो देते हैं, जिससे हादसा हो सकता है। उन्होंने वाहनों को हवादार रखने को भी कहा, ताकि शीशों को धुंध से बचाया जा सके। सभी सहायक संभागीय परिवहन अधिकारियों को इन निर्देशों का पालन कराने को कहा गया है।

Related posts

कोविड की तीसरी लहर रोकने को मुस्तैद रहेंः डा. धन सिंह रावत

राजकीय शिक्षक संघ का आंदोलन जारी, आज माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में धरना प्रदर्शन

Dharmpal Singh Rawat

देहरादून डीएम ने उप जिलाधिकारियों को राजस्व वसूली बढाने तथा वादों को तेजी से निस्तारण के दिए निर्देश 

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment