न्यायालय

Four members of the tycoon Hinduja family were sentenced to four years in prison by a Swiss criminal court for allegedly exploiting their domestic help.

भारतीय मूल दिग्गज कारोबारी हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को स्विस आपराधिक अदालत ने अपने घरेलू नौकरों को तय मानको से कम वेतन देने, निर्धारित समय अवधि से ज्यादा काम कराने और दुर्व्यवहार करने के लिए चार से साढ़े चार साल की जेल की सजा सुनाई गई है। हालांकि अदालत ने उन पर लगाए गए मानव तस्करी के कुछ गंभीर आरोपों पर संज्ञान नहीं लिया है।

हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को शुक्रवार को स्विटजरलैंड के जिनेवा में अपने आलीशान विला में “काम करने वाले घरेलू नौकरों का अवैध शोषण” करने के आरोप में दोषी ठहराया गया है।

अदालत ने प्रकाश हिंदुजा और उनकी पत्नी कमल हिंदुजा को साढ़े 4 साल जेल की सजा सुनाई है। ये दोनों खराब स्वास्थ्य का हवाला देकर कोर्ट में पेश नहीं हुए थे । मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रकाश हिंदुजा के बेटे अजय हिंदुजा और उनकी पत्नी नम्रता हिंदुजा, को 4 साल से थोड़ी कम सजा मिली है।

परिवार के सदस्य अजय हिंदुजा, उनकी पत्नी नम्रता और उनके माता-पिता को भारत से लाए गये कर्मचारियों का अवैध लाभ उठाने का दोषी पाया गया और अदालत में पाया गया, कि उन्होंने स्विट्जरलैंड में तय किए गये न्यूनतम वेतन का दसवां हिस्सा अपने नौकरों को मासिक वेतन के तौर पर दिया।शुक्रवार को हिंदुजा परिवार ने जिनेवा में परिवार के कुछ सदस्यों को जेल की सजा मिलने पर निराशा जताई है और उन्होंने फैसले को चुनौती देने के लिए उच्च न्यायालय में अपील दायर करने की बात कही है, जिसमें उन्हें कमजोर घरेलू कामगारों का शोषण करने का दोषी पाया गया है।

Four members of the tycoon Hinduja family were sentenced to four years in prison by a Swiss criminal court for allegedly exploiting their domestic help.

Related posts

Dharmpal Singh Rawat

The Supreme Court rejected all the petitions regarding 100% verification of voter VVPAT slips of all the votes cast in EVMs.

Dharmpal Singh Rawat

The Central Election Commission presented an affidavit in the Supreme Court on the petition regarding uploading of data of votes cast by voters.

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment