राज्य समाचार

पोस्टमार्टम न कराये जाने के मामलों में एसडीएम लेंगे अन्तिम निर्णय 

देहरादून के सम्बन्धित उपजिला मजिस्ट्रेटों/नगर मजिस्ट्रेट द्वारा अपने अपने क्षेत्रान्तर्गत लिया जाएगा

एस बी टी न्यूज उत्तराखंड़

देहरादून। जिला मजिस्ट्रेट डॉ0 आर राजेश कुमार ने आदेश जारी करते हुए बताया कि ऐसी घटनाएं जिनमें मृतक परिजनों द्वारा मृतक का पोस्टमार्टम (शव परीक्षण) न कराये जाने के मामलों में अन्तिम निर्णय जनपद देहरादून के सम्बन्धित उपजिला मजिस्ट्रेटों/नगर मजिस्ट्रेट द्वारा अपने अपने क्षेत्रान्तर्गत लिया जाएगा।

जानकारी देते हुए जिला मजिस्ट्रेट ने अवगत कराया है कि ऐसी घटनाएं, जिनमें मृतक के परिजनों द्वारा मृतक का पोस्टमार्टम न कराये जाने का अनुरोध किया जाता है, के सम्बन्ध में पोस्टमार्टम न कराये जाने के लिए सम्बन्धित थानाध्यक्ष एवं क्षेत्राधिकारी की संस्तुति के आधार पर आदेश निर्गत किये जाते हैं।

जनपद देहरादून केे कई क्षेत्र पर्वतीय एवं सुदूवर्ती क्षेत्रों के अन्तर्गत आते है, ऐसे में यदि मृतक के परिजन पोस्टमार्टम न कराये जाने का अनुरोध करते है और पुलिस के द्वारा पोस्टमार्टम न कराये जाने की संस्तुति की जाती है तो सम्बन्धित परिजनों को जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय से सम्पर्क करना होता है। जिससे मृतक के परिजनो को  दुःखद क्षणों में अत्यन्त परेशानी का सामना करना पड़ता है।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनहित में दण्ड प्रकिया सहिता की धारा 23 (2) में वर्णित अधिकारिता में दी गई शक्तियों के अधीन पूर्व में निर्गत कार्य वितरण आदेश के आधार पर दण्ड प्रकिया की धारा 174 (1) में उल्लिखित प्रकरणों के अतिरिक्त जांच अधिकारी/थानाध्यक्ष की मृत्यु समीक्षक आख्या, जिसकी संस्तुति सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी द्वारा की गई हो, में उल्लिखित अनुरोध पर अन्तिम निर्णय जनपद देहरादूून के सम्बन्धित उप जिला मजिस्ट्रेटों/नगर मजिस्ट्रेट द्वारा अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत लिया जायेगा। उक्त आदेश तत्काल प्रभावी होगा।

Related posts

24 दिसंबर को गढ़वाल मंडल के कुछ जिलों में बहुत हल्की बारिश व हिमपात की संभावना।

Dharmpal Singh Rawat

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास कार्यों पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से वार्ता की।

Dharmpal Singh Rawat

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बच्चों, वृद्धजन और दिव्यागों के लिए तैयार महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट “कवच” लांच किया।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment