अंतरराष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18वें दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन आसियान-भारत सम्मेलन को किया सम्बोधित।

देहरादून 28 अक्टूबर 2021,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया के आमंत्रण पर 18वें दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन आसियान-भारत सम्मेलन में शामिल हुये ।सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोविड 19 महामारी के कारण हम सभी को अनेक चुनौतियों से जूझना पड़ा, लेकिन ये चुनौतीपूर्ण समय भारत आशियान मित्रता की कसौटी भी रहा।

पीएम मोदी ने कहा, इतिहास गवाह है कि भारत और दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के बीच हजारों साल से महत्वपूर्ण संबंध रहे हैं। इसका स्वरूप हमारे साझा मूल्य, परम्पराएं, भाषाएं, ग्रन्थ, वास्तुकला, संस्कृति, खान-पान, दिखाई देता हैं। आसियान की एकता और केन्द्रीयता भारत के लिए सदैव एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता रही है। उन्होंने कहा कि,साल 2022 में हमारी साझेदारी के 30 साल पूरे होंगे। भारत भी अपनी आज़ादी के 75 साल पूरे करेगा। मुझे बहुत हर्ष है कि इस महत्वपूर्ण संयोग को हम ‘आसियान-भारत मित्रता वर्ष’ के रूप में मनाएंगे।

आसियान सम्मेलन हर साल आयोजित किया जाता है जो दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों को शीर्ष स्तर पर संवाद का मौका प्रदान करता है। आसियान समूह शुरू से भारत की हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर व्यापक दृष्टिकोण का मूल केंद्र रहा है।

 

 

 

Related posts

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन के पृथकतावादी विद्रोही इलाक़े को दी स्वतंत्र देश की मान्यता।

Dharmpal Singh Rawat

प्रधानमंत्री ने बी-20 शिखर सम्मेलन भारत 2023 को संबोधित किया:भारत का चंद्र मिशन विज्ञान और उद्योग दोनों की सफलता है।

Dharmpal Singh Rawat

MOU signed by Uttrakhand & psylovenia in reserve forest & environment education.

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment