राज्य समाचार

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 21वें राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामना देते हुए, राज्य निर्माण के सभी अमर शहीदों, आन्दोलनकारियों एवं देश के लिये सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर जवानों को श्रद्धापूर्वक नमन किया।

देहरादून 09 नवंबर 2021,

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पुलिस लाइन देहरादून में आयोजित 21वें राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामना देते हुए, राज्य निर्माण के सभी अमर शहीदों, आन्दोलनकारियों एवं देश के लिये सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर जवानों को श्रद्धापूर्वक नमन किया। कोरोना काल , उत्तराखंड की प्राकृतिक आपदाओं तथा कुम्भ मेला के दौरान पुलिस द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते हुए प्रेरणा दायक बताया है।

उत्तराखंड आंदोलनकारियों की समान पेंशन दिए जाने की मांग पर कार्यवाही करते हुए आंदोलनकारियों की पेंशन 3100 रुपया प्रतिमाह से बढ़ाकर 4500 रुपया प्रतिमाह तथा 5000 रुपया प्रतिमाह से बढ़ाकर 6000 रुपया प्रतिमाह करने की घोषणा कर आन्दोलनकारियों को सम्मानित किया है।

राज्य में खेल नीति 2021 जल्द लागू होगी।

जनपद स्तर पर महिला छात्रावास का निर्माण किया जाएगा।

गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए निशुल्क दवा की व्यवस्था की जाएगी।

देहरादून और हल्द्वानी में नशा मुक्ति केंद्र खोले जाएंगे।

राज्य में विदेश रोजगार प्रकोष्ठ का गठन किया जाएगा।

48 घंटे अस्पताल में रहने वाली जच्चा को 2000 रुपये उपहार राशि दी जाएगी।

प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों में किशोरियों के लिए सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगेगी।

सेवा का अधिकार अधिनियम  में 190 सेवाओं को शामिल किया जाएगा।

11 से 18 साल की छात्राओं के लिए निशुल्क स्वास्थय जांच व 104 पर निःशुल्क परामर्श।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड राज्य निर्माण की मजबूत नींव रखने वाले पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल विहारी वाजपेई को भी राज्य की जनता की ओर से नमन किया है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि प्रदेश की महान जनता के आशीर्वाद, सरकार की मजबूत इच्छाशक्ति, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के उत्तराखण्ड के प्रति विशेष लगाव और केंद्र सरकार के सहयोग से उत्तराखण्ड तेजी से विकास की ओर अग्रसर हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन और केंद्र सरकार के सहयोग से राज्य में बहुत से ऐसे काम हुए हैं, जो कि पहले मुमकिन नहीं लग रहे थे।

जौलीग्रांट एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जा रहा है। उधमसिंहनगर में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट विकसित किया जा रहा है। उत्तराखण्ड पहला राज्य है जहां उड़ान योजना में हेली सर्विस शुरू की गई है। पिछले कुछ वर्षों में एयर कनेक्टिविटी को बहुत मजबूती मिली है।

हमारी सरकार उत्तराखण्ड में अनेक उच्च स्तरीय संस्थाएं लाए हैं। इनमें देश का पहला ड्रोन एप्लीकेशन सेंटर, सीपेट, कोस्ट गार्ड भर्ती सेंटर, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑन नेचुरल फाईबर शामिल है।

स्मार्ट सिटी परियोजना उत्तराखण्ड वाटर मैनेजमेंट प्रोजेक्ट और जमरानी बहुद्देशीय परियोजना, भारत नेट फेज2 परियोजना सहित अन्य बहुत सी परियोजनाएं भी डबल इंजन का ही परिणाम है।

राष्ट्रीय फलक पर उत्तराखण्ड अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहा है। सतत् विकास लक्ष्य सूचकांक में वर्ष 2018 में हम 10वें स्थान पर थे और आज हमारा स्थान तीसरा हो गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य निर्माण आन्दोलन के शुरूआती दौर से ही गैरसैंण को राजधानी बनाये जाने की संकल्पना हर आंदोलनकारी के मन में रही। जनभावनाओं को सर्वोच्च सम्मान देते हुए राज्य सरकार ने गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाया। अब हम गैरसैण में राजधानी के अनुरूप आवश्यक सुविधाओं के विकास की कार्ययोजना पर काम कर रहे हैं।

भराड़ीसैंण: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर गैरसैंण गए। वहां उन्होंने भराड़ीसैंण विधानसभा परिसर में राज्य स्थापना दिवस समारोह में भाग लिया। इस दौरान सीएम ने नगर पंचायत गैरसैंण के लिए एक करोड़ 20 लाख रुपये की स्वीकृति दी है।

Related posts

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कैरियर काउंसलिंग सेल की स्थापना के साथ, समय-समय पर रोजगार मेलों का भी आयोजन करने के निर्देश दिए।

Dharmpal Singh Rawat

नई दिल्ली में कांग्रेस का मंथन स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आज

Dharmpal Singh Rawat

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड राज्य में अधिक बिजली कटौती पर गहरी नाराजगी व्यक्त की है।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment