राष्ट्रीय समाचार

कांग्रेस ने लोकसभा में चर्चा के बिना कृषि विधि निरसन विधेयक को पारित कराए जाने को मोदी सरकार पर खड़े किए सवाल।

देहरादून 29 नवंबर 2021,

दिल्ली: कांग्रेस ने लोकसभा में चर्चा के बिना कृषि विधि निरसन विधेयक को पारित कराए जाने को लेकर सोमवार को मोदी सरकार पर खड़े किए सवाल खड़े किए ।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया है कि, तीनों कृषि विरोधी काले क़ानूनों को ना पारित करते हुए, चर्चा हुई, और न ख़त्म करते हुए चर्चा हुई। क्योंकि चर्चा होती तो, मुट्ठी भर धन्ना सेठों की ड्योढ़ी पर बेचने के षड्यंत्र का हिसाब देना पड़ता, जबाब देना पड़ता। 700 से अधिक किसानों की शहादत का। फसल का एमएसपी न देने का।”

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को लोकसभा ने विपक्ष के हंगामे के बीच तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त करने संबंधी कृषि विधि निरसन विधेयक 2021 को बिना चर्चा के ही मंजूरी प्रदान कर दी।

पिछले साल सितंबर महीने में केंद्र सरकार विपक्षी दलों के भारी विरोध के बीच कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) कानून, कृषि (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा करार कानून और आवश्यक वस्तु संशोधन कानून, 2020 लाई थी।

किसान संगठनों द्वारा कृषि कानूनों को निरस्त करने को लेकर एक साल से देश में लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर को पिछले दिनों इन कानूनों को निरस्त करने की घोषणा की थी।

 

 

Related posts

New criminal laws come into effect today: Top 10 changes you should know

Dharmpal Singh Rawat

सोने के दामों में 5 दिन में आया जबरदस्त उछाल

Dharmpal Singh Rawat

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा में 60 से अधिक ढांचों का निर्माण कार्य किये जाने का किया दावा।

Dharmpal Singh Rawat

Leave a Comment